स्मार्टफोन के स्तेमाल से बदल गया ज़िन्दगी जीने का तरीका


एक दौर था, जब घर का कोई सदस्य बाहर जाता था तो उसे लाड़ और प्यार के साथ चिठ्ठी लिखने की बात कही जाती थी। फिर दौर बदला शहर,मोहल्ले और गाँव के कुछ घरों में लैंडलाइन फोन का एक नया ज़माना आया, वह दौर उस वक़्त का आधुनिकतम दौर माना जाता है। पर ज़माने ने नई  सहूलियतों के साथ फिर से एक नई करवट ली!
एसटीडी के दौर से आगे डिब्बे वाले पीसीओ का बोलबाला हो गया था, पर संचार क्रांति ने प्रकाश की गति से लोहा लेने की ठान रखी थी। वक़्त 2003 के बाद का था,सदी बदली थी लोगों की सोच बदली थी। 2004 -05 तक मोबाईल  फोन आम होना शुरू हो चुके थे, 2006 -07  तक अब हर घर में मोबाईल फोन पहुँच चुका था । 2007-2010  के दौर का युवा वास्तव में डिजिटल हो चुका था,सोशलमीडिया और इन्टरनेट  का इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ रहा था, इंटरनेट कैफे का उपयोग करने वाला आधुनिक भारत के युवा ने याहू चैट से शुरुआत तो की थी पर वह अब ऑरकुट में आ चुका था, ऑरकुट से जुड़ने वाला युवक अब अपना फेस बदल रहा था । फेसबुक ने तो जैसे सोशलमीडिया में अपना एक देश बनाने की थाना ली थी। अब भारतीय युवा फेसबुक और व्हाट्सअप में अपना समय देने लगे थे।
                     सोशलमीडिया और कम्प्यूटिंग के इस बढ़ते और बदलते दौर में हर वर्ग सोशलमीडिया में जुड़ते जा रहा था। वक़्त की ज़रूरत और समय की कमी से स्मार्टफ़ोंस की मांग मार्किट में बढ़ती जा रही थी। ये उस दौर की शुरूआत हो चुकी थी, जिसमे एक साथ कई काम हैंडल किये जा सकें! ऐसे वक़्त में स्मार्टफोन की दुनिया में Android ऑपरेटिंग सिस्टम ने स्मार्टफोन की दुनिया में एक अकल्पनीय बदलाव लाया । एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम अब वक़्त की ज़रूरत बन चूका है, ऑफिस हो या पर्सनल वर्क सभी को एंड्राइड ने बहुत आसान कर दिया है । ऑफिस के मेल हों या फिर एक्सेल वर्कशीट पर किया गया वर्क सभी को घर बैठे बड़ी आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। नयी नयी एंड्राइड एपलिकेशन के ज़रिये हर कार्य को बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन से अंजाम दिया जा सकता है| अगले ब्लॉग में स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी, एंड्राइड प्लेटफार्म और एंड्राइड एप्लीकेशन के सम्बन्ध में होगा। क्योंकि स्मार्टफोन के स्तेमाल ने ज़िन्दगी को स्मार्ट कर दिया है, आज के युवाओं की स्मार्टनेस में बहुत बड़ा योगदान स्मार्टफोन के उपयोग का है। आपकी ज़िन्दगी का कोई पहलु और कोई ज़रूरत आज स्मार्टफोन और एंड्राइड उपयोग से अछूती नहीं है। दिन ब  दिन नयी - नयी टेक्नोलॉजी से स्मार्टफोन कम्पनिया हमें रूबरू कराती जा रही हैं। 
#TEchnocrats

Comments