इसलिए तो वोह रविश कुमार है

फाईल फोटो - रविश कुमार 

बहुत से पत्रकार आये और चले गए, पर रविश कुमार की बात ही कुछ और है। जी हाँ वही रविश कुमार जिनकी रिपोर्टिंग के अनूठे अंदाज़ की वजह से प्राईम टाईम या यूं कहें की पूरा का पूरा NDTV ख़बर लोगों की पहली पसंद होता है।  ये अलग बात है की कुछ नफरत के सौदागर और पत्रकारिता को बेचकर चंद रुपयों में बिक जाने वाले लोगों को पसंद करने वाले नहीं जानते कि "रविश कुमार" होने का अर्थ क्या है ?
            जी हाँ रविश कुमार नाम है, उस साहस का जो हिटलर के समानांतर बढ़ते तानाशाही रवैये के खिलाफ अपनी आवाज़ बुलंद करता है।  रविश कुमार नाम है पत्रकारिता के उस जूनून का जो अपनी रिपोर्टिंग के पहले पांच मिनट में ऐसा समां बांधता है, कि आप विवश हो जाते हैं पूरी चर्चा को सुनने के लिए।  रविश कुमार नाम है एक ऐसे व्यक्तित्व का जिससे एक बार मिलने की ख्वाहिश आपके अन्दर होती है। जी हाँ वही रविश कुमार जिनकी फेसबुक पोस्ट को पढने के बाद आप भी ब्लॉग या सोशल मीडिया में वैसे ही प्रभावी शब्दों को चयन करने की कोशिश करते पाए जाते हैं। जब आप उनके ट्वीट्स देखते हैं, तो आप कोशिश करते हैं वैसी ही प्रभावित बातों के लिए। आखिर रविश कुमार एक पत्रकार के रूप में इस देश के ऐसे नायक बन चुके हैं, जिन्होंने पत्रकारिता का दम नहीं घुटने दिया। एक ऐसा शख्स जिसके बोलने के तरीके की वजह से पूरी की पूरी बात आपके दिलो दिमाग में समां जाति है।  शायद प्रस्तुतीकरण के अपने नायब तरीके की वजह और ईमानदार छवि के कारण आज रविश कुमार आमजन के पत्रकार हैं।
          वोह नेता नहीं हैं, पर लोगों की समस्याओं को उठाने का काम उन्होंने बखूबी किया है। उनका सम्बन्ध किसी पार्टी से नहीं इसलिए वोह हर राजनीतिक पार्टी के नेता को कटघरे में खड़ा करने का दम रखते हैं। वास्तव में रविश कुमार एक ईमानदार व्यक्ति हैं "इसलिये तो वोह रविश कुमार हैं"।

Comments